नए खिलाड़ियों के लिए पॉट-लिमिट ओमाहा की एक पूर्ण गाइड
पॉट-लिमिट ओमाहा यूरोप में व्यापक रूप से लोकप्रिय है। दुनियाभर में बड़े पैमाने पर आगे बढ़ा रहा है और आज के समय में खेला जाने वाला पोकर का दूसरा सबसे लोकप्रिय गेम बन गया है।
ओमाहा और विशेष रूप से पीएलओ, दो मुख्य कारणों से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है:
होल्डम से भी अधिक, ओमाहा के खिलाड़ियों को इस बात की बहुत ठोस समझ होनी चाहिए कि बोर्ड को कैसे पढ़ा जाए, जीतने वाले हैंड के कॉम्बिनेशन को कैसे बनाएं, आउट की गणना कैसे करें और ऑड्स की गणना कैसे करें।
इन स्किल्स के बिना ओमाहा शायद ही एक तेज-तर्रार एक्शन गेम बने, जिसमें खिलाड़ी अपनी इच्छा से जुआ खेलते हैं। हम इसमें मदद करने के लिए यहां हैं।
नीचे आपको नए खिलाड़ियों हेतु पॉट लिमिट ओमाहा की एक व्यापक गाइड मिलेगी, जिसमें खेल के प्रमुख तत्वों के बारे में विस्तार से बताया गया है और सफल होने के लिए आवश्यक स्किल हासिल करने के रहस्य भी बताए गए हैं।
ओमाहा के बुनियादी नियमों और गेम खेलने के लिए यहां हमारे ओमाहा नियम वाले पेज को देखें:
अगर आप पॉट-लिमिट से अपरिचित हैं, तो यहां कुछ अंतर हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि नो-लिमिट गेम की तुलना में यह कैसे खेला जाता है। इससे पहले कि हम इन अंतरों की बात करें, आपको यह जानना होगा कि पॉट-लिमिट दांव वास्तव में कैसे काम करते हैं।
पॉट-लिमिट में आप जो अधिकतम दांव लगा सकते हैं, वह आपके कॉल सहित कुल पॉट का आकार होता है। तो आइए इस बारे में जानें:
पहली बार में एक्ट करें:
दूसरी बार में एक्ट करें:
अपने दिमाग में गणित करना कभी-कभी कठिन होता है। अगर पॉट $424 का है और कोई $68 का दांव लगाता है, तो आप कितना दांव लगा सकते हैं?
जवाब की पहले से गणना करके समय बर्बाद ना करें- बस "पॉट" की घोषणा करें, फिर इसका पता लगाएं। पहले अपनी कॉल डालें। फिर सभी दावों के साथ कुल पॉट को जोड़ें और उसे अपने दांव में जोड़ें। (अगर आप सोच रहे हैं कि यहां जवाब $628 है।)
याद रखें अगर आप पहले "पॉट" की घोषणा नहीं करते हैं, तो आपको एक स्ट्रिंग दांव पर बुलाया जाएगा। अगर आप पहले $68 डालते हैं तो एक रेज की गई राशि जोड़ने की कोशिश करें। हमेशा अपनी इच्छानुसार काम करें। अगर आप स्वयं इसका पता नहीं लगाना चाहते हैं, तो डीलर से पूछें कि कौन सा पॉट (या आपकी अधिकतम शर्त) है।
अब जब आप समझ गए हैं कि सट्टेबाजी कैसे काम करती है तो आइए इनके अंतरों को देखें। सबसे पहले आप पाएंगे कि अगर गेम नो-लिमिट होगा तो लोग पॉट-लिमिट में बड़ा दांव लगाएंगे।
फ्लॉप पर $1,000 के एक पॉट में, एक स्टैंडर्ड होल्डम दांव $800 का होगा। पॉट-लिमिट में एक ही हैंड वाला खिलाड़ी आमतौर पर $1,000 के पॉट पर दांव लगाता है। इसका कारण दांव की मजबूती है।
जो स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, उसके विपरीत ऑल-इन को स्थानांतरित करना आपके स्टैक के तीन-चौथाई हिस्से पर दांव लगाने की तुलना में कम खतरनाक दांव माना जाता है।
जब आप पॉट-लिमिट सट्टेबाजी खेल रहे होते हैं तो पॉट में बुराई नहीं होती है, जिससे पॉट बेट बहुत मजबूत दिखने वाला होता है।
पॉट-लिमिट में चेक-राइजिंग एक अधिक सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्ले है। वजह साफ है:
$1,000 के एक पॉट में अगर आप पहली बार एक्ट कर रहे हैं और $2,000 स्टैक के लिए इसे पूरी तरह से प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप $1,000 की सट्टेबाजी सीमा के साथ ऐसा करने में असमर्थ होंगे। $500 का दांव लगाने वाले खिलाड़ी को चेक-राइजिंग (चेक को बढ़ाना) करने से आप ऑल-इन मूव कर सकते हैं।
सट्टेबाजी संरचनाओं के बीच अंतिम मुख्य अंतर एक हैंड के शुरुआती चरणों में मजबूत होल्डिंग्स की रक्षा करने में असमर्थता भी है।
$1/$2 ब्लाइंड्स के साथ एक बंद पॉट में आपका पॉट रेज $7 ($1 + $2 + $2 = $5, जिससे आपका कुल दांव $2 + $5 हो जाता है), जबकि यह एक जैसे स्टेक वाले लाइव नो-लिमिट में "मानक वृद्धि" का लगभग आधा होगा।
पॉट-लिमिट ओमाहा खेलते समय महारत हासिल करने की सबसे महत्वपूर्ण स्किल यह जानना है कि कौन से शुरुआती हैंड खेलने के लिए लाभदायक हैं। पोकर एक स्थितिजन्य खेल है, जिसका मतलब है कि आप क्या खेलते हैं और आप इसे कैसे खेलते हैं, यह आपकी टेबल की स्थिति के आधार पर बदल जाता है:
1. टेबल- टेबल जितनी सख्त होगी, आपकी शुरुआती हैंड की आवश्यकताएं उतनी ही कम हो सकती हैं और इसके विपरीत भी हो सकता है।
2. खिलाड़ियों की संख्या- आमतौर पर, आपको एक पूर्ण टेबल पर मजबूती से खेलना चाहिए और शॉर्ट-हैंडेड टेबल पर हारना चाहिए।
3/4. पॉट किसने रेज किया है?- अगर आपके आगे कई खिलाड़ी पॉट में हैं तो आप केवल कई कार्ड कॉम्बिनेशन के साथ हैंड में प्रवेश करना चाहेंगे जिनमें नट ड्रॉ करने की क्षमता हो।
5. आपकी स्थिति- यह आपके खेलने वाले हैंड को बहुत प्रभावित करेगा। सामान्य तौर पर तब जब आपको शुरुआती स्थिति से मजबूती से खेलना हो और फिर अपनी स्थिति में सुधार के रूप में हैंड जोड़ना हो।
आप जो खोज रहे हैं वह चार कार्ड हैं जो एक साथ काम करते हैं, हालांकि कई नए खिलाड़ियों (जो टेक्सास होल्डम खेलने के आदी हैं) को इसका एहसास नहीं होता है। वे कोई भी चार कार्ड खेलेंगे जिनमें एक या दो अच्छे होल्डम हैंड होते हैं।
पॉट लिमिट ओमाहा गाइड
उदाहरण के लिए, वे अक्सर हैंड्स का अधिक मूल्यांकन करते हैं जैसे:
हालांकि इन दोनों हैंड्स में टॉप 10 होल्डम हैंड्स के कार्ड कॉम्बिनेशन होते हैं, वे ओमाहा के शुरुआती हैंड में पूरी तरह से शक्तिशाली नहीं होते हैं।
आपको हमेशा यह ध्यान रखना होगा कि ओमाहा एक नट गेम है। इन हैंड्स के पास फुल हाउस करने के बाहर नट बनाने के बहुत कम अवसर हैं।
ओमाहा का सबसे मजबूत शुरुआती हैंड एस-किंग डबल-सूटिड है:
उच्च मूल्य वाले कनेक्टर्स और पेयर के साथ डबल-सूटिड हैंड हमेशा ओमाहा के शुरुआती हैंड होते हैं। ओमाहा के शुरुआती हैंड में गुणवत्ता के कुछ उदाहरण :
आप ऐसे हैंड शुरू करना चाहते हैं जो स्ट्रेट हों, फ्लश करें और क्षमता निर्धारित करें। उदाहरण के लिए
ध्यान दें कि
एक अन्य उदाहरण यह है कि अगर आप
ट्रैप हैंड एक ऐसा हैंड होता है, जो बोर्ड को इतनी तेजी से हिट कर सकता है कि आपको दूसरा बेस्ट खिलाड़ी बना देगा। जब आप एक पसूडो-मॉन्सटर (ट्रैप कार्ड) के साथ दूसरे स्थान पर होते हैं, तो यह मुश्किल है कि आप अपना पूरा स्टेक न खोएं। ओमाहा में तीन तरह के ट्रैप हैंड्स होते हैं:
छोटे पेयर: पोकर में सीखने वाली पहली अवधारणाओं में से एक है हर कार्य को एक कारण के लिए करना। यह आश्चर्यजनक है कि आप कितनी बार शौकिया लोगों को ड्रॉ के लिए भुगतान करते हुए देखेंगे, केवल तभी फोल्ड करने के लिए जब वह हिट होते हैं। एक बार जब आप इस बात को सीख लेते हैं तो आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि हैंड को इस तरह खेलने में गलती क्यों होती है:
अगर आप इस हैंड से खेल रहे हैं, तो आपका एक आशावादी ड्रॉ एक सेट (या फुल हाउस) को हिट करना है।
काल्पनिक फ्लॉप:
इस तरह एक फ्लॉप पर आप अपना स्टैक खोने के लिए स्वयं को सेट कर रहे हैं। ऑनलाइन पोकर होल्डम में सेट-ओवर-सेट सनैरियो में चलने की संभावना इतनी कम है कि यहां
ओमाहा में आप बहुत अधिक बार एक उच्च सेट में भाग लेंगे। लगभग कोई फ्लॉप नहीं होता, जिसे आप हिट कर सकते हैं या जहां आपका तीसरा एस आपके लिए अच्छा हो।
लो रैप हैंड्स: अगर आपके पास होल्डम खेलने का कोई अनुभव है, तो आप स्ट्रेट के सकर-एंड (कम स्किल और कम अनुभव वाले खिलाड़ी को सकर कहते हैं) खेलने के खतरे से अवगत होंगे।
अगर फ्लॉप 6-7-8 के साथ आता है, तो बहुत संभव है कि कोई अन्य व्यक्ति 9-10 पर हो। ड्रॉइंग डेड (एक ऐसा हैंड जो सुधार के बावजूद भी विरोधियों के हैंड से नहीं जीत सकता है) पर हैंड हिट करने से बुरा कुछ नहीं है।
छोटे फ्लश: जैसा कि पहले कहा गया है, ओमाहा एक नट गेम है। अगर आपके पास एक छोटा फ्लश है, तो आप अपने स्टैक को अधिक से अधिक बार खो देंगे। जब तक आपके पास पढ़ने की क्षमता ना हो, तो एक मजबूत हैंड को फोल्ड करें, आपको ओमाहा में केवल एस-हाई फ्लश खेलना चाहिए।
जैसा कि पहले कहा गया है, सबसे अच्छा ओमाहा शुरुआती हैंड AA-KK डबल-सूटिड है। इस हैंड से निपटाए जाने की संभावना 50,000-1 के मुकाबले चौंका देने वाली है। इतनी प्रतिष्ठित होल्डिंग होने के बावजूद, हैंड 8765 डबल-सूटिड के खिलाफ जीतने के लिए सिर्फ 3-2 का पसंदीदा होता है।
सभी ड्रॉ और रीड्रॉ संभावनाओं के साथ, अगर शुरुआती हैंड्स की ताकत से तुलना करें, तो इनके बीच का अंतर होल्डम की तुलना में बहुत कम है। ऐसा होने पर यह सवाल उठता है कि क्या आपको फ्लॉप से पहले टॉप शुरुआती हैंड से रेज करना चाहिए या नहीं।
ओमाहा में रेज करने या ना करने के कारण होल्डम के समान हैं। आप सबसे अधिक इक्विटी के साथ सूचना और बढ़े हुए टॉप के आकार के लिए रेज करते हैं।
जैसा कि सभी गंभीर खिलाड़ी जानते हैं, आप अपना पैसा तब प्राप्त करना चाहते हैं जब आपके पास बढ़त हो, भले ही बढ़त कितनी भी मजबूत क्यों ना हो। 3-2 के हिसाब से पसंद होने के कारण यह पॉट के आकार को बढ़ाने के लिए एक अनुकूल स्थिति बनाता है।
होल्डम की तरह अगर आप केवल सबसे अच्छे हैंड रेज करते हैं, तो आपका गेम प्रेडिक्टेबल हो जाएगा। इसे ओमाहा में मिलाना उतना ही महत्वपूर्ण है।
नए लोगों के लिए एक अच्छी प्री-फ्लॉप रेजिंग रणनीति वही है, जिसमें केवल टॉप 30 पीएलओ शुरुआती हैंड्स में से किसी के साथ रेज करना होता है- जिनमें से सभी में कम से कम दो सूट हों।
एक बार जब आप अपने गेम को खोलना शुरू करना चाहते हैं तो आप एक पंक्ति में किन्हीं चार कार्ड्स को मिला सकते हैं, जो इन कार्ड्स छह या उससे हाई और ऑल सिंगल- और डबल-उपयुक्त AKxx कम से कम एक एक्स-कार्ड के साथ, दस या उससे हाई- के साथ डबल सूटिड हों।
Q-J-9-8 या J-T-9-7 डबल-सूटिड जैसे हैंड रेज करने के लिए अच्छे हैं। यह होल्डम में उपयुक्त कनेक्टर या मध्यम पॉकेट पेयर को बढ़ाने के समान है। आप इसे मूल्य से कहीं अधिक मिलाने के लिए ऐसा कर सकते हैं। इसलिए:
जैसा कि किसी भी पोकर सलाह के साथ होता है, ये आपको शुरू करने के लिए जगह देने हेतु सिर्फ दिशा-निर्देश का तरह है। आप जो भी हैंड रेज या लिंप करते हैं, वह टेबल पर आपकी निर्भरता, छवि, आपके कौशल और आपके विरोधियों के कौशल को बदल देते हैं।
आप फ्लॉप से पहले राइजर थे या नहीं, इससे आपके हैंड खेलने के तरीके में बहुत फर्क पड़ता है। अगर आप रेजर हैं और आप फ्लॉप से चूक जाते हैं, तो क्या आपको बेट आउट करना चाहिए (इसे एक निरंतर बेट या सी-बेट कहा जाता है)?
फ्लॉप से पहले राइजर होने से आपके विरोधी आपको एक मजबूत हैंड रखने के लिए सम्मान दे सकते हैं। अगर वे फ्लॉप को हिट नहीं करते हैं, तो आपके लिए फ्लॉप पर लगाई गई किसी भी शर्त को कॉल करना उनके लिए कठिन हो जाएगा। ओमाहा की तुलना में ये होल्डम में बहुत अधिक बार होता है।
यह सी-बेटिंग को अप्रचलित नहीं बनाता है, यह आपको अधिक चयनात्मक और मेहनती होने के लिए मजबूर करता है। उदाहरण के लिए: यह फ्लॉप की ओर जाने वाला थ्री-हैंडिड हेडिंग होता है। आप एसिस के एक पेयर को रेज करते हैं।
होल्डम में एसिस का एक पेयर होना नट्स नहीं माना जाएगा, लेकिन यह पूरी तरह से कमजोर पकड़ भी नहीं होती। ओमाहा में आपको अपने हैंड से थोड़ा डरना होगा। फ्लॉप की जांच करने और अन्य दो खिलाड़ियों को इसके लिए लड़ने का यह एक अच्छा समय है।
जैसा कि पहले कहा गया है कि ओमाहा एक नट गेम है- 1% रनिंग फुल हाउस ड्रॉ के अलावा आपके पास नट्स बनाने का कोई मौका नहीं है। यह निवेश करने वाला हैंड नहीं है। लेकिन अगर फ्लॉप अलग तरह से गिरता है:
यह फ्लॉप आपके हैंड के लिए सबसे अच्छा नहीं है लेकिन साथ ही यह पूरी तरह से खराब भी नहीं है। यह दांव लगाने लायक फ्लॉप है। जबकि आपके पास नट नहीं है, आपके पास इतना मजबूत हैंड है कि अभी तक साइन ऑफ नहीं करना पड़ेगा। बस हैंड को ना अपनाएं, रेज करने के बाद नीचे आने (हारना या गेम में निचली स्थिति पर आना) में कोई शर्म नहीं है।
दो पेयर को फ्लॉप करना एक ऐसी स्थिति है जो कई खिलाड़ियों को मुश्किल समय में डाल देती है। होल्डम में दो पेयर बहुत मजबूत पकड़ होती है जबकि ओमाहा में यह बहुत कमजोर है। फिर ओमाहा में पॉट आमतौर पर स्ट्रेट्स और फ्लश द्वारा जीते जाते हैं, होल्डम के विपरीत जहां उन्हें अक्सर पेयर और दो पेयर द्वारा नीचे ले जाया जाता है।
डबल रैप्ड स्ट्रेट ड्रॉ के खिलाफ टॉप दो पेयर को फ्लॉप करना पॉट जीतने के लिए केवल 35% माना जाएगा। ओमाहा में 20 से ऊपर तक आउट्स होने की संभावना हैंड खींचने के लिए सांख्यिकीय रूप से बने हैंड्स से आगे होने की अनुमति देती है।
अगर कोई दो पेयर के साथ बेटिंग करने के बाद आप कॉल करने को तैयार हैं तो उन्होंने या तो आपको हरा दिया है या फिर आगे समाप्त करने के लिए ये एक मजबूत ड्रॉ है। एक नट गेम में आपको मार्जिनल होल्डिंग्स को छोड़ने के लिए तैयार रहना होगा, चाहे वे फ्लॉप पर कितनी भी अच्छी लगें।
सबसे खराब सिनैरियो दो बॉटम प्लेयर में खेलना है। ओमाहा में सेट अधिक सामान्य होते हैं, तो ऐसे में एक फ्लॉप मिडल या टॉप सेट के खिलाफ अपना स्टैक अप करने के लिए आपको फुल हाउस को बॉटम टू के साथ खर्च करना पड़ेगा।
अगर आप इस लेख में सुझाए गए गेम स्टाइल का पालन करते हैं और छोटे पेयर को खेलने से बचते हैं, तो आप ऐसी कई स्थितियों में खुद को नहीं पाएंगे, जहां आप एक बड़े सेट के खिलाफ हों। अगर आप फ्लॉप से पहले राइजर थे, तो अगर आप किसी सेट से टकराते हैं तो लगभग हमेशा फ्लॉप पर दांव लगाएंगे।
शॉर्ट-हैंडेड पॉट में टॉप सेट के साथ दांव लगाना शायद ही कभी गलत होता है, भले ही बोर्ड डरावना दिखता हो। याद रखें कि जब भी आप एक सेट को फ्लॉप करते हैं तो आपके पास टर्न और रीवर पर एक फुल हाउस में सुधार करने का लगभग 34% मौका होता है।
उदाहरण के लिए: आप प्री-फ्लॉप राइजर हैं।
इस बोर्ड पर आपके पास टॉप सेट है लेकिन आप स्ट्रेट पर बने हुए हैं। फ्लश ड्रॉ आउट के साथ आप लगभग गारंटीकृत एक्शन कर रहे हैं। सबसे खराब स्थिति में आप क्वीन और दस स्पेड्स रखने वाले खिलाड़ी के खिलाफ होंगे।
ना केवल उनके पास मेड स्ट्रेट और फ्लश ड्रॉ है, बल्कि उनके पास 9 ब्लॉक पर एक अवरोधक है। अपना फुल हाउस बनाने के लिए
इस सबसे खराब स्थिति में भी आप पॉट जीतने के लिए सिर्फ 33% से अधिक काबिल माने जाएंगे। मेड स्ट्रेट के मुकाबले आप थोड़े बेहतर हैं और नेक्ड फ्लश के खिलाफ आप जीतने के लिए 75% के करीब हैं।
आइए आपको दो मॉन्सटर हैंड्स के खिलाफ एक मल्टीवे पॉट में डालते हैं:
द फ्लॉप:
खिलाड़ी | हैंड | जीतने का % |
आप | K K 7 6 | 39.79% |
विलन #1 | K 10 5 6 | 30.18% |
विलन #2 | A 2 2 A | 30.03% |
भले ही आप मेड स्ट्रेट, नट फ्लश ड्रॉ और ओवरपेयर के खिलाफ हों, फिर भी आप पॉट जीतने के लिए लगभग 40% काबिल हैं और आपके पास सबसे अधिक इक्विटी है। जब आपके पास सबसे अधिक इक्विटी हो तो आप पॉट को पंप करना चाहते हैं।
इस सिनैरियो में किसी भी खिलाड़ी के लिए फ्लॉप को फोल्ड करना दुर्लभ होगा। इससे आप दोनों खिलाड़ियों से पॉट में बड़ा पैसा प्राप्त कर सकते हैं।
क्योंकि अन्य खिलाड़ी पॉट में जाने वाले 66% पैसे के लिए जिम्मेदार होंगे, जीतने के लिए आपका 40% आपको एक मेड हैंड के खिलाफ सट्टेबाजी करने के लिए पॉट ऑड्स देता है। पॉट का आकार आपको एक मजबूत मूल्य वाले दांव के लिए निहित ऑड्स भी देता है।
अगर बोर्ड पर पेयर करते समय बारी आती है, तो संभावना है कि विलेन #1 हैंड से निकल जाएगा, जबकि विलेन #2 पॉट लेने के लिए केवल दो आउट के साथ मूल्य के आकार वाले दांव लगाने को तैयार होगा।
ओमाहा में ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि कई खिलाड़ी केवल प्री-फ्लॉप तभी रेज करते हैं, जब उनके पास एसिस का पेयर हो। इन खिलाड़ियों को पहचानना आसान हो सकता है और जैसे ही एक एस फ्लॉप पर गिर जाता है, तो विरोधियों को फोल्ड करना आसान हो सकता है।
अगर आप वास्तव में मानते हैं कि कोई खिलाड़ी केवल AA रेज करता है, तो आपको इस रीड का उपयोग उनके खिलाफ एस-हाई फ्लॉप पर बॉटम या मिडल सेट को ले डाउन करने के लिए करना होगा। अगर आप उस पर एक्ट नहीं करने जा रहे हैं तो रीड करने का कोई फायदा नहीं है।
ओमाहा में आप कई तरह के स्ट्रेट ड्रॉ को फ्लॉप कर देंगे। आप जो फ्लॉप करना चाहते हैं वह तथाकथित रैपराउंड स्ट्रेट ड्रॉ हैं। ऐसा तब होता है जब फ्लॉप दो कार्ड के साथ आता है, जो जुड़ते हैं और आपके पास इन दोनों कार्ड्स के चारों ओर कार्ड होते हैं। आइए कुछ उदाहरण देखें:
अंडरकार्ड की तुलना में अधिक ओवरकार्ड होना बेहतर है क्योंकि सकर हैंड के बजाय सीधे नट को ड्रॉ करना अच्छा होता है। इस कारण से हैंड 1- हैंड 2 से अधिक मजबूत है और हैंड 3- हैंड 4 से अधिक मजबूत होता है।
ऐसी स्थिति में जहां हैंड 1 और हैंड 2 को फ्लॉप पर ऑल-इन मिल जाता है, तो हैंड 2 की ताकत काफी कम हो जाएगी। आपको अपने अधिकांश बड़े ड्रॉ को फ्लॉप पर दांव लगाना चाहिए (जिसे "बेटिंग ऑन द कम" कहा जाता है)। आप ऐसा तीन कारणों से करते हैं:
जब आपके पास सबसे अधिक इक्विटी हो, तो यह हमेशा पॉट में पैसा लगाने का एक अच्छा समय होता है।
अगर आप एक 13-आउट स्ट्रेट ड्रॉ फ्लॉप करते हैं (आपके पास तीन शीर्ष पर हैं, या तीन कनेक्टेड बोर्ड कार्ड के नीचे हैं) जहां आपके सभी आउट लाइव हैं (मतलब कोई फ्लश, फुल-हाउस, या उच्चतर स्ट्रेट संभव नहीं है), तो आपके पास दो कार्ड के साथ अपना स्ट्रेट बनाने के लिए 50% संभावना होती है।
एक बार जब आपको इस बात का अंदाजा हो जाता है कि ओमाहा में बड़े-बड़े ड्रॉइंग हैंड कितने शक्तिशाली हो सकते हैं, तो यह इस तरह की स्थितियों के साथ और उनके खिलाफ खेलने के तरीके को बहुत प्रभावित करेगा।
जैसा कि पहले कहा गया है कि टर्न ओमाहा की सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रीट में से एक है- जो प्री-फ्लॉप से अधिक महत्वपूर्ण है और कई मायनों में फ्लॉप से अधिक महत्वपूर्ण है।
फ्लॉप- रीड्रॉ के लिए मेड हैंड, ड्रॉ और संभावनाएं लाता है। टर्न में निम्नलिखित चीजें की जाती हैं:
यह एक ऐसे पॉइंट पर है, जहां केवल एक कार्ड आने के साथ, आप इस बारे में अधिक निर्णायक हो सकते हैं कि आप हैंड में बने रहेंगे या नहीं। विशेष रूप से पॉट-लिमिट में, पॉट टर्न की तुलना में फ्लॉप पर काफी बड़ा होता है, जिससे खिलाड़ी को बहुत बड़ा दांव लगाने का मौका मिल जाता है।
एक कार्ड के साथ केवल एक ड्रॉ के साथ, फ्लॉप पर दूसरी पॉट कॉल को उससे तीन गुना बड़ा करना अधिक कठिन हो जाता है।
ऐसे में तथ्य यह है कि आप ओमाहा में भारी मात्रा में बाहरी लोगों के साथ ड्रॉ फोल्ड कर सकते हैं, जिससे आप टर्न पर बड़ी कॉल करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके प्रतिद्वंद्वी के पास जो कुछ भी हो, उसे हराने के लिए आप कम से कम 13 आउट रखते हैं, तो टर्न पर पॉट-साइज बेट को कॉल करना उचित रहेगा, हालांकि केवल तभी जब आपके और आपके प्रतिद्वंद्वी दोनों के पास रीवर पर पैसा बचा हो।
13 आउट के साथ आप 2-1 (13/44=29.5%) से थोड़ा कम हैं, सुधार के खिलाफ और वे सटीक ऑड्स हैं, जिससे पॉट आपको ऐसी स्थिति में लेकर आया है। निहित ऑड्स के कारण जब जीतने के लिए अधिक पैसा बचा है, तो कॉल सही है।
पॉट और निहित ऑड्स में अधिक गहराई से देखने के लिए इन दो लेखों को देखें:
होल्डम में रीवर का मतलब- जीतने वाले हैंड से सही ढंग से मूल्य पर सट्टेबाजी करना और हारने वाले हैंड से नुकसान को बचाना है। अगर आप नट होल्ड करते हैं, तो सोचें कि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास क्या हो सकता है और अधिकतम को स्क्वीज करने का प्रयास करें।
अगर आप अपने ड्रॉ से चूक गए हैं, तो आपको या तो हार मान लेनी चाहिए या एक स्केयर कार्ड (वो कार्ड जो आपके प्रतिद्वंद्वी के लिए या तो ओपन-एंडेड स्ट्रेट ड्रॉ या फ्लश ड्रॉ को पूरा करता है।) हिट होने की स्थिति में एक बड़ा ब्लफ करना चाहिए। जब पॉट बड़ा होता है और आप एक अच्छा हैंड रखते हैं, लेकिन नट नहीं है, तो बहुत निर्णय लेने की आवश्यकता होती है।
आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपका प्रतिद्वंद्वी क्या करने में सक्षम है। चेक करने पर क्या वह ब्लफ देने की कोशिश करेगा? या वह भी जांच करेगा? क्या आप एक अच्छे हैंड से दांव को महत्व देने की हिम्मत करते हैं जो कि नट नहीं है?
पोकर के सभी रूपों में ब्लफिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओमाहा में, होल्डम की तुलना में ब्लफिंग का उपयोग कम किया जाता है लेकिन यह महारत हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्किल है।
जब आप हैंड में एक या अधिक कार्ड रखते हैं तो ब्लफ करना सबसे अच्छा होता है, उदाहरण के लिए, जब आप नेक्ड एसिस पकड़ते हैं और बोर्ड पर एक संभावित फ्लश होता है।
ब्लफ करना है या नहीं यह तय करते समय, हमेशा निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:
विशिष्ट ड्रॉ के लिए आउट्स
यह नए खिलाड़ियों के लिए बड़ी गाइड है, तो हम आशा करते हैं कि यह गेम में आपके पैरों को जमाने के लिए एक बूस्टर पैक के रूप में काम करेगी। मजबूत ओमाहा खेलना शुरू करने और गेम की सबसे महत्वपूर्ण सूक्ष्मताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको यहां पर्याप्त जानकारी मिलेगी।
हालांकि पोकर के किसी भी रूप में अनुभव के माध्यम से सीखने का कोई और बेहतर तरीका नहीं है। अगर आप गेम में मजबूत होना चाहते हैं, तो यह आप पर निर्भर है कि आप कब गेम खेलना शुरू करेंगे।